1000 Like पर कितने पैसे मिलते हैं ?

अगर आप यह सोच रहे है कि youtube 1000 like ka kitna paisa deta hai. तो आज आपका ये डाउट खत्म हो जाएगा । क्योंकि यूट्यूब कितने लाइक का पैसा देता है इसके बारे में आपको इस लेख में पूरी और सही जानकारी मिलेगी।

अगर आपको ऐसा लगता है कि यूट्यूब की कमाई वीडियो पर लाइक आने से होती है। तो आप बिलकुल गलत सोच रहे है। क्योंकि ऐसा नहीं है यूट्यूब लाइक के पैसे नही देता है। तो फिर यूट्यूब किस चीज के पैसे देता है चलिए इसके बारे में अच्छे से जानते है।

1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं ?

यूट्यूब इंस्टाग्राम और फेसबुक से लोग लाखो रुपए कमाते है ये तो सबको पता होता है लेकिन ये कमाई कितने हजार या लाख की है ये सिर्फ वही लोग जानते हैं जिन्होंने इस ऐप से पैसे कमाए हैं।

साथ ये कमाई कैसे होती है कब होती है । यूट्यूब से पैसे कब और कैसे मिलते है ये भी सिर्फ एक यूट्यूबर को पता होता है। लेकिन आज आप जानेंगे की 1000 लाइक होने पर कितने पैसे मिलते है।

यूट्यूब 1000 लाइक का कितना पैसा देता है

दोस्तो यूट्यूब ना तो लाइक का पैसा देता है और न ही सब्सक्राइब का। यूट्यूब सिर्फ और सिर्फ यूट्यूब ads पर आने वाले क्लिक का पैसा देता है। इसलिए आप ऐसा कह सकते है कि यूट्यूब की कमाई विडियोज के व्यूज पर निर्भर करती है। लेकिन ये कमाई कैसे होती है आइए आपको बताते है।

Instagram 1000 like का कितना पैसा देता है।

यूट्यूब की ही तरह इंस्टाग्राम भी लाइक के कोई पैसे नही देता है आपकी पोस्ट पर एक लाइक आते है या 1000 लाइक के लिए इंस्टाग्राम कभी भी भुगतान नहीं करता है। अब आप सोच रहे होंगे जब लाइक के लिए इंस्टाग्राम पैसे नही देता तो इसका फायदा क्या है।

इंस्टाग्राम पर लाइक ज्यादा मिलने से कई सारे फायदे है। अगर आपको पोस्ट पर ज्यादा लाइक मिल रहे है मतलब आपका कंटेंट ज्यादा लोगो को पसंद है इससे आपके फॉलोअर्स भी बढ़ते है। और इन सबसे आपको बड़ी बड़ी कंपनी स्पॉन्सरशिप देती है। अगर आपको इसके बारे में ज्यादा नहीं पता तो….

यह पढ़ें – इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं

Facebook 1000 like का कितना पैसा देता है

यूट्यूब और इंस्टाग्राम की ही तरह फेसबुक भी लाइक का कोई पैसा नहीं देता है। तीनों ही एप्लीकेशन में लाइक सिर्फ ये बताते है की आपके कंटेंट को कितने लोगो ने पसंद किया है। आप अगर ऐसा सोच रहे है की ज्यादा लाइक से आपको पैसे मिलेंगे तो ये गलत है।

अब आप ये तो समझ गए होंगे की फेसबुक भी लाइक के लिए पैसे नहीं देता है। लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है की आप फेसबुक से पैसे नही कमा सकते है। फेसबुक से पैसे कमाना बहुत ही आसान है इसके बारे में हमने एक लेख भी लिखा है जिसे आप यहां से पढ़ सकते है।

यह पढ़ें – फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं

यूट्यूब से पैसे कब और कैसे मिलते है

यूट्यूब से मिलने वाली इनकम फिक्स नही होती । है महीने ये कमाई अलग अलग हो सकती है। और हर यूट्यूबर के लिए ये कमाई अलग होती है। क्योंकि ये पैसे किसी एक नही बल्कि तीन चार चीजों पर डिपेंड करती है। जो व्यूज, click, cpc, अलग होने की वजह से अलग होती है।

Views : व्यूज क्या होता है इसके बारे में तो आप सब अच्छे से जानते होंगे। जब हम किसी यूट्यूब वीडियो को देखने के लिए उस पर क्लिक करते है। तो उस विडियोज को व्यूज मिलते है।

Click : यूट्यूब विडियोज पर आपने विज्ञापन (ads) तो जरूर देखे होंगे। जिन्हे हम अक्सर skip कर देते है। असल में वही एड्स यूट्यूबर की कमाई का जरिया है। जब तक कोई ads पर क्लिक नही करेगा तब यूट्यूब से कोई इनकम नही आयेगी इस लिए ये कमाई एड्स क्लिक पर डिपेंड करती है।

CPC : cost per click मतलब एक क्लिक पर मिलने वाला पैसा । अलग अलग ads के क्लिक पर अलग cpc मिलता है । कभी कभी एक क्लिक का सिर्फ $0.01 मिलता है तो कभी $1 भी मिल जाता है। ये cpc कम या ज्यादा कब होता है चलिए जानते है।

Adsense CPC kaise badhaye

Adsense का cpc बढ़ाने के लिए आप दो तीन चीजों पर ध्यान दे सकते है। क्योंकि सीपीसी केवल इन्ही बातो की वजह से कम या ज्यादा हो सकता है।

Niche : niche आपके चैनल का विषय होता है। अगर आप ऐसे niche को चुनेंगे जिन पर महंगे ads चल सकते है तो आपको ज्यादा cpc मिलेगा। जैसे health, finance, technology etc.

Country: india में CPC थोड़ा कम मिलता है क्योंकि इंडियन रुपए की कीमत कुछ देशों के पैसे के मुकाबले कम होती है। जैसे अगर आप US,UK इन देशों के लिए इंग्लिश में कंटेंट बना सकते है तो आप 10 गुना ज्यादा पैसे कमा सकते है।

Adsense Account : एडसेंस से होने वाली कमाई कुछ हद तक इस बात पर भी निर्भर करती है की आपका एडसेंस अकाउंट कितना पुराना है। क्योंकि नए अकाउंट में कुछ कम cpc मिलती है लेकिन जैसे जैसे आपका चैनल और एडसेंस अकाउंट पुराना होता जाता है। सीपीसी भी बढ़ने लगती है।

Last words : 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं

उम्मीद आपको आपके इस सवाल यूट्यूब 1000 लाइक का कितना पैसा देता है का जवाब मिल गया होगा। अब आपको ये समझ आ गया होगा कि यूट्यूब लाइक्स के कोई पैसे नही देता है। ये लाइक सिर्फ ये बताते है आपकी विडियोज लोगो को पसंद आ रही है या नहीं इसके अलावा इसका कोई मतलब नहीं है।

Leave a Comment