यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है?

यूटयूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है. इसके लिए आपको दो तीन बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सभी यूट्यूब चैनल के मालिक के लिए सही समय अलग अलग हो सकता है।

अगर आप एक पुराने यूट्यूबर है और आपके चैनल पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर मौजूद है. तो फिर आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए सही समय जानने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि आप किसी भी समय वीडियो अपलोड कीजिए आपको अच्छे व्यूज मिल ही जाएंगे.

लेकिन जिन लोगों ने अभी अभी नया यूट्यूब चैनल शुरू किया है उन्हें वीडियो अपलोड करते हुए कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जिसमें से वीडियो अपलोड करने का समय बहुत ही जरूरी है.

आप किन लोगों के लिए वीडियो बनाते हैं इसके अनुसार हमने आगे वीडियो अपलोड करने का सही समय बताया है. इसलिए लेख को ध्यान से जरूर पढ़ें.

महिलाओं के लिए वीडियो कब अपलोड करें

दोस्तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि जो वीडियो आप बना रहे है उसे कोन देखने वाला है. अगर आप ऐसी वीडियो बनाते है जिसे आप चाहते है कि महिलाएं देखें या फिर आपका टॉपिक ही औरतों के लिए है…

तो दोपहर 2 बजे का समय सबसे अच्छा रहता है. इसके अलावा आप रात को 8 बजे भी वीडियो डाल सकते हैं. इसके पीछे का कारण बहुत ही सरल है.

क्योंकि अगर महिलाएं homemaker है तो उन्हे पूरे घर का काम करने में, नाश्ता और लंच सब तैयार करने में दोपहर तो हो ही जाती है। इसलिए वे दोपहर में 1 या 2 बजे तक फ्री होती है..ऐसे में इस समय डाली गई वीडियो पर ज्यादा व्यू आने की संभावना होती है.

अगर महिलाएं जॉब भी करती है तो भी शाम को घर आके सारा काम करके वो 8 बजे तक फ्री होकर आपकी वीडियो देख सकती है. और homemaker महिलाएं भी शाम को डिनर के बाद इस समय वीडियो देख सकती है.

स्टूडेंट्स / बच्चो के लिए वीडियो अपलोड कब करें

यदि आप बच्चो के लिए वीडियो बना रहे हैं तब भी या फिर स्कूल या कॉलेज जाने वाले बच्चों के लिए वीडियो बना रहे हैं तब भी आपको इन बातो का ध्यान रखना चाहिए।

बच्चे सुबह सुबह तो आपकी वीडियो देखने नही वाले क्योंकि उन्हें स्कूल भी तो जाना है और स्कूल से घर आके उन्हें ट्यूशन भी जाना होता है.

इसलिए अगर आप शाम को 6 बजे तक वीडियो अपलोड करेंगे तो बच्चे आपकी वीडियो बहुत ही जल्द देखने वाले है. और दोस्तो वीडियो अपलोड करने के बाद जितने ज्यादा लोग वीडियो देखते है…

यूट्यूब उस वीडियो को उतने ही ज्यादा लोगो तक पहुंचता है. इसलिए आपको यूट्यूब वीडियो अपलोड करने का सही समय क्या है इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

वीडियो अपलोड करने का एक fix टाइम बनाए

आप अपनी तरफ से भी वीडियो अपलोड करने का एक निश्चित समय तय कर सकते हैं। और इसके बाद आपको हर रोज उसी समय पर वीडियो डालनी है। और इसके बारे में आप अपने चैनल के डिस्क्रिप्शन में भी लिख सकते हैं.

अगर आप रात को 8 बजे वीडियो डालते हैं तो हमेशा रात को आठ बजे ही वीडियो डालने की कोशिश करें इससे आपके चैनल पर आने वाली वीडियो के बारे में आपके सब्सक्राइबर को पहले से ही पता होता है..

ऐसा करने से यूट्यूब की नजर में आपके चैनल की एक अच्छी इमेज बनती है और आपका चैनल ग्रो होने में भी मदद मिलती है. इसलिए इन बातो का ख्याल रखें.

दिन के हिसाब से किस समय वीडियो डालें

यदि आप सुबह के समय वीडियो अपलोड करते हैं तो आप 9 से 10 बजे तक वीडियो अपलोड करें.

अगर आप दोपहर में वीडियो डालने वाले है तो 2 बजे वीडियो अपलोड करना सबसे सही समय रहेगा.

अगर आप रात को वीडियो अपलोड करते हैं तो 8 बजे वीडियो डालना बिलकुल सही रहेगा.

सप्ताह के दिन के हिसाब से वीडियो कब डालें

सोमवार से लेकर शनिवार तक यदि आप रात 8 बजे वीडियो डालेंगे तो आपकी वीडियो हर कोई देख सकता है. जैसे बच्चे, होममेकर महिलाए, जॉब वाली महिलाएं, जॉब करने वाले पुरुष, स्टूडेंट इत्यादि.

रविवार को तो सबकी छुट्टी भी होती है और ज्यादातर लोग सारा दिन फ्री होते हैं. ऐसे में अगर आप सुबह ही वीडियो अपलोड कर देंगे तो आपकी वीडियो पर ज्यादा व्यूज आने की संभावना बढ़ जाएगी.

तो दोस्तो ये थी कुछ बातें जिनका ध्यान रख कर आप वीडियो अपलोड करने का सही समय जान सकते हैं. नए यूट्यूब चैनल पर इन बातो का खास ख्याल रखना चाहिए.

यूट्यूब पर अपलोड करने का सबसे अच्छा दिन कौन सा है?

आप वीडियो अपलोड करने के लिए कोई भी दिन तय कर सकते हैं. बस आपको नियमित रूप से वीडियो अपलोड करते रहना चाहिए.

कुछ लोग आज एक वीडियो डालने के बाद सीधा 10 दिन बाद अगली वीडियो डालते हैं और फिर एक दो दिन लगातार वीडियो डाल के फिर लंबा गैप लेते है.

ऐसा करना बिल्कुल गलत है आप वीडियो डालने के बाद जब कुछ दिनों का गैप ले रहे हैं तो इसे एक समान रखें. यदि दो दिन बाद वीडियो डालते है. तो हमेशा दो दिन बाद ही वीडियो डालें.

इस गैप को ज्यादा बढ़ाएं नहीं,, हां कभी कभी किसी परेशानी की वजह एक दो दिन इधर उधर हो जाए तो कोई परेशानी नहीं होगी.

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह था यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सही समय उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पसंद आया होगा और आपको आपके सवाल का जवाब भी मिल गया होगा.

लेख से जुड़ा यदि कोई भी सवाल आपके मन में है तो आप हमसे कॉमेंट में पूछ सकते हैं या फिर यदि लेख में हमसे कोई गलती हुई है तो कमेंट करके बताए हम तुरंत इस गलती में सुधार करेंगे.

यदि आप यूट्यूब, फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे ब्लॉग softjagat को फॉलो जरूर करें क्योंकि हम इस लोग पर ऐसे ही लेख हर रोज पब्लिश करते रहते हैं.

Leave a Comment