Online पैसे कैसे कमाए मोबाइल से 2023 में । ₹500 रोज कमाएं

अगर आपने गूगल पर यह सर्च किया है कि online paise kaise kamaye तो जाहिर सी बात है कि आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके जानना चाहते है। दोस्तो हम सबके पास स्मार्ट फोन होता है। हम अपना बहुत सारा टाइम social media पर बर्बाद कर देते है।

यदि हम चाहे तो इस time को सही काम में लगाकर अच्छे पैसे कमा सकते है। दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है जिन्होंने ऑनलाइन काम करके अपनी एक अलग पहचान बनाई है। अगर आप चाहे तो आप भी उनमें से एक बन सकते है।

आज इस लेख के माध्यम से में आपको कुछ ऐसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताऊंगी । जिसके लिए ना तो आपको कही बाहर जाने की जरूरत है और ना ज्यादा पैसे खर्च करने की। तो चलिए आगे बढ़ते है और जानते है कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए

1. Online Teaching

घर बैठे पैसे कमाने के लिए online teaching करना एक बहुत ही अच्छा तरीका है। आज के आधुनिक जमाने में सभी काम ऑनलाइन होते है। विद्यार्थी भी ऑनलाइन पढ़ाई करते है और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी करते है। आप भी ऐसे ही बच्चो को पढ़ा कर महीने का 40 से 50 हजार तक कमा सकते है।

जिस भी subject पर आपकी अच्छी पकड़ हो आप वही सब्जेक्ट बच्चो को पढ़ा सकते है। लाखो बच्चे competative exam की तैयारी करते है। आप ऐसे students को प्रतियोगी परीक्षा जैसे: SSC, Bank Clerk, Bank PO, UPSC etc. की तैयारी करवा सकते है।

ऑनलाइन टीचिंग करने के लिए आप अपना खुद का youtube channel बना सकते है। आप चाहे तो दूसरों के लिए भी ये काम कर सकते है जैसे: Vedantu, Unacadmey, Tutorvista, etc. ऐसी ही बहोत सारी टीचिंग apps और websites है।

जहां आप ऑनलाइन जॉब कर सकते है। ऑनलाइन टीचिंग करने का ये मतलब नहीं की आप दूसरों को सिर्फ education related कोचिंग दे सकते है। आप अगर चाहे तो Dance, Singing , Painting के भी ट्यूटर बन सकते है।

2. Blogging

दोस्तो गूगल पर अपनी वेबसाइट बनाकर उसपे आर्टिकल लिखना ही ब्लॉगिंग कहलाता है। ये जो आर्टिकल आप अभी पढ़ रहे है ये एक ब्लॉग है। आप चाहे तो ऐसी ही वेबसाइट बनाकर हर महीने अच्छी earning कर सकते है। इसके लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदनी होगी। इसके बाद consistency की साथ उस वेबसाइट पर आर्टिकल्स लिखने होंगे।

आप अपनी वेबसाइट के लिए कोई भी ऐसा niche डिसाइड कर सकते है। जिसमे आप यूनिक आर्टिकल लिख सके और लोगो को कुछ नया और valuable content दे सके। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के भी बहुत सारे तरीके होते है।

जैसे आप गूगल एडसेंस से अपनी वेबसाइट मोनेटाइज करवा सकते है। इसके बाद आपकी वेबसाइट पर Ads लगने लगेगी और जब भी कोई वो देखेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। इसके अलावा अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप spons0rship ले सकते है। आप Affiliate Marketing भी कर सकते है, ये तीनों चीजे आप एक साथ एक ही वेबसाइट पर करके 60 से 70 हज़ार रुपए हर महीने कमा सकते है।

3. Youtuber

दोस्तो हम सब हर रोज youtube पर विडियोज देखते है। जिनमे से कुछ विडियोज हमे कुछ नॉलेज देती हो और कुछ केवल टाइम पास के लिए होती है। हम इतनी सारी वीडियो देखते उससे हमे कोई पैसा नहीं मिलता ।

लेकिन जो लोग वो video बनाते है वे लाखो रुपए महीना कमाते है। अगर आपके अंदर भी कोई ऐसा Talent या skill हैं जो आप लोगो दिखना या सिखाना चाहते हो तो आप youtube पर अपना चैनल बना सकते हो। और विडियो बना कर upload कर सकते हो।

जैसे जैसे लोगो को आपकी विडियोज पसंद आयेगी आपके subscribers increase होते जायेंगे। और आपको watchtime टाइम भी मिलेगा। जैसे आपके चैनल पर 1000 subscriber और 4000 hours का watchtime पूरा हो जायेगा आप यूट्यूब द्वारा अपना चैनल monetize करवा पाओगे। इस तरह आप youtube से अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हो।

4. फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए 

ऑनलाइन पैसे कमाने का अगला तरीका है freelancing. अगर आपके अंदर कोई भी skill है तो आप दूसरों को service provide कर सकते है। इससे आप अच्छे पैसे कमा सकते है। अब मान लीजिए आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत अच्छी है और आप बहुत से content writing कर सकते है।

तो offline किसी एक कंपनी के लिए काम करके पैसे कमाए जा सकते है। लेकिन यही काम आप ऑनलाइन भी कर सकते है। ऑनलाइन यह काम आप कई कंपनियों के लिए कर सकते है। यकीन मानिए इस काम को पार्ट टाइम करके भी आप अच्छी income generate कर सकते हो।

इसके लिए आप fiver.com जैसी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हो। जो भी सर्विस आप लोगो को प्रोवाइड करना चाहते हो उसके बारे में लिख सकते हो। जिसे भी आपकी सर्विस में interest होगा वो आपको खुद काम देगा। ऐसे आप बिना किसी 9 to 5 के जॉब के भी अच्छे पैसे कमा पाओगे।

5. Affiliate Marketing

अगर आप affiliate marketing के बारे में नहीं जानते तो। मैं बता दूं कि दूसरो के प्रोडक्ट्स को promote करके पैसे कमाना ही एफिलिएट मार्केटिंग है। जैसा की मैने आपको पहले भी बताया की ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते है।

उन्हीं तरीकों में से एक है affiliate Marketing जो आप किसी भी e commerce website के लिए कर सकते हो। ये काम बहुत आसान है। इसके लिए आपको Amazon, Flipkart या Myntra पर एक एसोसिएट अकाउंट बनाना होगा।

आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हो उसका लिंक आपको अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर शेयर करना होगा। जब भी कोई उस लिंक पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा। अगर आप softwares की एफिलिएटिट Marketing करेंगे तो आपको लगभग 70% कमीशन मिलेगा जबकि दूसरे प्रोडक्ट्स पर केवल 20% ही कमीशन मिलेगा।

6. App and Web developer

दोस्तो जैसा की मैने आपको पहले भी बताया आज कर हर काम ऑनलाइन होता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उसकी एक App या Website हो तो आप इसका लाभ उठा सकते हो।

आप App और वेबसाइट्स बना सकते हो और इसके लिए आप अच्छे पैसे चार्ज कर सकते हो। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत कोडिंग आनी चाहिए तभी आप यह काम आसानी से कर पाओगे। आपको हैरानी होगी की लोग apps और वेबसाइट्स बना कर घर बैठे लाखो रुपए कमाते है।

7. Facebook se paise kamaye

Youtube कि ही तरह आप फेसबुक पर भी वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हो। इसके लिए आपको facebook पर अपना एक पेज बनाना होगा। उस पेज का एक niche (विषय) चुनना होगा। इसके बाद इस पर डेली विडियोज पोस्ट करनी होगी।

जब आपके पेज पर 10000 followers पूरे हो जाएंगे तब आप अपने पेज को मोनेटाइज करवा पाओगे। इसके बाद आपकी विडियोज पर फेसबुक कि तरफ से ads दिखने लगेगी। जब भी कोई उन ads पर क्लिक करेगा तो आपकी income बढ़ेगी।

इसके अलावा भी फेसबुक पेज से पैसे कमाने के कई तरीके होते है। जैसे fb page बनाकर सेल करना। दूसरो के पेज को promote करके पैसे कमाना। स्पॉन्सरशिप लेना भी पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। लाखो लोग फेसबुक पर affiliate marketing करके पैसे कमाते है। आप fb पर अपना खुद का प्रोडक्ट भी बेच सकते हो। फेसबुक से पैसे कमाए 

8. इंस्टाग्राम से पैसे कमाए 

दोस्तो इंस्टाग्राम एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया platform हैं। क्या आपको पता। कि यहां पर लोग केवल pictures शेयर करके लाखो रुपे कमाते है। आप भी इंस्टाग्राम से income generate कर सकते हो।

इसके लिए आपको instagram पर अपना एक पेज बनाना होगा। शुरुआत में आपको insta page पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए थोड़ा टाइम देना होगा। अगर आप जानना चाहते है कि इंस्टाग्राम फॉलोअर्स कैसे बढ़ाएं। तो आप यह पोस्ट पढ़ सकते है।

Instagram से पैसे कमाने के एक या दो नही बल्कि छे तरीके है अगर आप उन सभी के बारे में नहीं जानते? तो आप हमारी पोस्ट इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए पढ़ने के लिए था जरूर click करे- Instagram se paise kaise kamaye

Online Paise Kaise kamaye

इस आर्टिकल में मैंने आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के 8 तरीके बताएं है। ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको सभी तरीके अपनाने होंगे।

आप इसमें से कोई एक काम करके भी अच्छे पैसे कमा सकते हो। उम्मीद है आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी। अगर पोस्ट से संबंधित कोई प्रश्न आपके दिमाग में हो तो आप कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Comment